blogid : 680 postid : 1306865

22 साल पहले ‘चंद्रकांता’ सीरियल ने जीता था दर्शकों का दिल, जाने अब कहां ये 7 किरदार

Posted On: 12 Jan, 2017 Video में

Pratima Jaiswal

  • SocialTwist Tell-a-Friend

सोचिए, आप सोशल मीडिया पर न्यूजफीड चैक कर रहे हैं, तभी आपके सामने ऐसी तस्वीर आती है, जिसे देखकर आपको 10-15 पुराना वक्त याद आ जाता है. कोई टीवी सीरियल या कोई गाना जिसे देखकर आपकी अंगुलियां पलभर के लिए मोबाइल पर वहीं रूक जाती हैं.


chandrakanta final


बात करें 90 के दशक की, तो इस दशक में जन्मेंं लोगों के पास बचपन की ऐसी यादें हैं, जो शायद आने वाली पीढ़ियों के पास न हो. उन यादों में से एक है 90 के दशक में आने वाले टीवी सीरियल्स. उन दिनों सबसे मशहूर टीवी सीरियल्स में से एक था ‘चंद्रकांता’. जिसकी टीआरपी एक जमाने में आसमान छूती थी. आइए, जानते हैं अब चंद्रकांता के किरदार निभाने वाले सितारे कहां हैं.


YouTube Preview Image

सौजन्य : सोनी टीवी


1. शिखा स्वरूप (चंद्रकांता)

1988 में मिस इंडिया का खिताब जीतने वाली शिखा ने टीवी सीरियल्स के अलावा, ‘तहलका’, ‘पुलिसवाला गुंडा’, ‘पुलिस पब्लिक’, ‘नागमणि’, ‘कायदा कानून’ और ‘प्यार हुआ चोरी-चोरी’ जैसी फिल्मों में काम किया है. लेकिन उन्हें सबसे ज्यादा कामयाबी चंद्रकांता में लीड रोल निभाने से मिली. अभी कुछ दिनों पहले सोशल मीडिया पर उनकी तस्वीरें वायरल हुई थी. जिसमें वो अपने परिवार के साथ नजर आ रही थी. फिलहाल वो टीवी सीरियल की दुनिया से दूर अपने परिवार और दोस्तों के साथ वक्त बिता रही हैंं.


image 2


2. शाहबाज खान (कुंवर वीरेंद्र विक्रम सिंह)

छोटे और बड़े पर्दे पर अपनी खास जगह बनाने वाले शाहबाज खान सीरियल के मुख्य पात्रों में से एक थे. राजकुमारी चंद्रकांता और विक्रम सिंह की प्रेम कहानी के इर्द-गिर्द ही सारे किरदार घूमते थे. शाहबाज 50 की उम्र पार कर चुके हैं लेकिन टीवी सीरियल्स और फिल्म इंडस्ट्री के साथ वो अभी भी जुड़े हुए हैं. बीते साल 2016 में ‘कीप सेफ डिस्टेंस’ नाम की बॉलीवुड फिल्म बनी है. इसी साल उनकी फिल्म रिलीज होगी. वहीं टीवी सीरियल की बात करें तो 2014 में ‘एक घर बनाऊंगा’ टीवी सीरियल में उन्होंने माता सिंह का किरदार निभाया था.


image 3


3. जावेद खान (तेज सिंह)

सीरियल में एक और अहम किरदार निभाया था तेज सिहं का, जिसे बखूबी निभाया था जावेद खान ने. जावेद इस सीरियल के बाद कई सीरियल्स में रोल करते नजर आए लेकिन उनके तेज सिंह के किरदार को आज भी याद किया जाता है. फिलहाल कुछ सालों से वो फिल्म इंडस्ट्री से दूर हैं, लेकिन वो सामाजिक कामों में अपना पूरा समय लगा रहे हैं. वो दिव्यांगों के लिए काम करने वाली संस्था ‘SCUD’ के अध्यक्ष हैं और मध्यप्रदेश की इस संस्था को अपना पूरा सहयोग दे रहे हैं.


javed


4. मुकेश खन्ना ( जांबाज)

टीवी के सबसे मशहूर सितारों में से एक, जिन्हें लोग आज भी ‘शक्तिमान’ के नाम से जानते हैं. मुकेश अभी तरह टीवी और फिल्मों में कई किरदार निभा चुके हैं. उन किरदारों में चंद्रकांता में निभाया उनका जांबाज का किरदार आज भी याद किया जाता है. इन दिनों वो शक्तिमान की शूटिंग में लगे हुए हैं. खबरों के मुताबिक शक्तिमान की फिर से टीवी पर वापसी होने वाली है, जिससे लिए मुकेश खन्ना कड़ी मेहनत कर रहे हैं.


shaktiman


5. इरफान खान

आज इरफान खान किसी पहचान के मोहताज नहीं हैं, लेकिन एक दौर ऐसा हुआ करता था जब उन्हें कोई जानता भी नहीं था. उन दिनों इरफान ने चंद्रकाता में बद्रीनाथ और सोमनाथ जुड़वा भाईयों का किरदार निभाया था. उन्हें इस डबल रोल को खूब सराहा गया था. बात करें आज की तो आप सभी जानते हैं कि इरफान ने कई फिल्मों में दमदार किरदार निभाया है. पान सिंह तोमर, लंचबॉक्स, मदारी जैसी फिल्मों में लीड रोल निभा चुके हैं. अभी वो एक बंग्लादेशी फिल्म ‘दूब : नो बेड ऑफ रोजेज’ में काम कर रहे हैं.


irfan


6. आसिफ शेख (नागमणि देवता)

इनका नाम सुनते ही सबसे पहले याद आता है ‘भाभी जी घर पर हैं’ के विभूति नारायण मिश्रा. जैसे आज ये कॉमेडी सीरियल ज्यादातर लोगों की पसंद बना हुआ है वहीं एक दौर ऐसा भी था जब एक्शन, थ्रिलर का जमाना था और चंद्रकांता के बाबा नागमणि देवता सबसे लिए एक रहस्यमय किरदार थे. जो कब अपनी नागशक्ति से क्या कर दे, इसका कोई अंदाजा भी नहीं लगा सकता था. 2016 में इनकी एक फिल्म ‘अमन के फरिश्ते’ आई थी, जिसमें इन्होंने विक्रम का किरदार निभाया था.


ashif


7. कल्पना अय्यर (दमदमी माई, सुल्ताना)

दमदमी माई का किरदार निभाने के बाद कल्पना को ‘राजा हिंदुस्तानी’ में गेस्ट अपीयरेंस निभाने का रोल ऑफर हुआ था. याद कीजिए, राजा हिंदुस्तानी का परदेसी…परदेसी गाना, इसमें शराब पीकर मग्न होकर नाचती महिला कल्पना अय्यर ही हैंं. कल्पना ने कई फिल्मों में अमजद खान और मिथुन के साथ काम किया. साल 1999 में इन्होंने ‘हम साथ-साथ हैं’ फिल्म में ममता का किरदार अदा किया था. इसके बाद कल्पना की जिंदगी में एक हादसा हुआ, जिसके बारे में उन्होंने कभी खुलकर नहीं बताया. हादसे के बाद कल्पना दुबई शिफ्ट हो गईं और तब से भारत नहीं लौटीं.


chandrakanta 4

तो कहिए, कैसा लगा आपको एक बार फिर से वो गुजरा जमाना याद करके. आज चंद्रकांता के किरदार जिंदगी में काफी आगे निकल चुके हैं लेकिन ये दमदार टीवी सीरियल अभी भी लोगों के बीच याद किया जाता है…Next


Read More :

टीवी पर्दे पर ‘हीर-रांझा’ और असल जिदंगी में जानी-दुश्मन है ये 7 जोड़ियां

कमाई के मामले में पीछे नहीं टीवी एक्टर, जानें उनकी एक दिन की कमाई

सनी लियोन दिखेंगी इस धार्मिक टीवी सीरियल में, कहा बदलना चाहती हैं छवि



Tags:                     

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran